Working on...

your queries, use contact form

24 Apr 2020

CORONA aka COVID कोरोना वायरस क्या है?


कोरोना वायरस क्या है?
कोरोना वायरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है । मनुष्यों में, कई कोरोना वायरस ज्ञात हैं| आम सर्दी से लेकर अधिक तक श्वसन संक्रमण का कारण मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) जैसे गंभीर रोग और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनोवायरस के कारण कोरोनावायरस बीमारी COVID-19 है।



 
Photo cedit Anna Shvets
क्या है COVID-19?
COVID-19 सबसे हाल ही में हुई संक्रामक बीमारी है कोरोना वायरस की खोज की। यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में प्रकोप शुरू होने से पहले अज्ञात था|

COVID-19 के लक्षण क्या हैं?
COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं । कुछ रोगियों में दर्द, नाक में दर्द हो सकता है कंजेशन, बहती नाक, गले में खराश या डायरिया ये लक्षण हैं। आमतौर पर हल्के और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। ज्यादातर लोग (लगभग 80%) विशेष आवश्यकता के बिना बीमारी से उबरते हैं । COVID-19 पाने वाले प्रत्येक 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है। बड़े लोग, और उच्च रक्तचाप जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं के साथ, हृदय की समस्याएं या मधुमेह, गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है। बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई वाले लोगों को चिकित्सा लेनी चाहिए।

COVID-19 कैसे फैलता है?
वायरस वाले लोगों से अन्य लोग COVID -19 पकड़ सकते हैं। COVID -19 वाला व्यक्ति जो खांसी करता है या बूंदों को बाहर निकालता है, नाक या मुंह से छोटी छोटी बूंदों के माध्यम से बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है। ये बूंदें वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं। इन वस्तुओं या सतहों, फिर उनकी आंखों, नाक या मुंह को छूना अन्य लोग तब स्पर्श करके COVID -19 को पकड़ लेते हैं|

क्या COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस हवा के माध्यम से प्रसारित हो सकता है?
अब तक के अध्ययनों से पता चलता है कि covid​​-19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से हवा के बजाय श्वसन बूंदों के साथ संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता हैं।

क्या CoVID-19 को ऐसे व्यक्ति से पकड़ा जा सकता है जिसके कोई लक्षण नहीं हैं?
रोग फैलने का मुख्य तरीका श्वसन बूंदों के माध्यम से है| हालांकि कई COVID-19 वाले लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। ये रोग के प्रारंभिक चरणों में विशेष रूप से सच है।

 

क्या मैं बीमारी वाले किसी व्यक्ति के मल से COVID -19 पकड़ सकता हूं?
एक संक्रमित व्यक्ति के मल से COVID -19 को पकड़ने का जोखिम कम प्रतीत होता है। चूंकि यह एक जोखिम है, बाथरूम का उपयोग करने के बाद और खाने से पहले नियमित रूप से हाथ साफ करने है।

मैं अपनी रक्षा करने और इसके प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता हूं?
सभी के लिए सुरक्षा उपाय, COVID-19 के प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें जो राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण पर उपलब्ध है। दुनिया भर के अनेक देशों ने COVID-19 प्रकोप देखा है। आप कुछ साधारण सावधानियां बरतकर COVID-19 के संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:
नियमित रूप से अपने हाथों को अल्कोहलयुक्त द्रव से रगड़ कर साफ करें या साबुन और पानी से धोएं।
अपने और औरोमे जो कोई भी खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे छोटे तरल का छिड़काव करते हैं उनके नाक या मुंह से बूंदें निकल सकती हैं जिनमें वायरस हो सकता है। अगर आप बहुत करीब हैं, आप बूंदों में सांस ले सकते हैं।
आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। क्यों? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित हो जाने पर, हाथ आपकी आंखों में वायरस को स्थानांतरित कर सकते हैं, नाक या मुँह। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।
सुनिश्चित करें कि आप और आपके आस-पास के लोग अच्छे हैं । इसका मतलब आपके मुंह और नाक को ढकना है जब आप खांसते या छींकते हैं
अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। अगर आपको बुखार, खांसी और है साँस लेने में कठिनाई, चिकित्सा की तलाश और अग्रिम में कॉल करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।
अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को जल्दी से पर सही स्वास्थ्य सुविधा निर्देशित करने की अनुमति दें। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों की प्रसार को रोकने में मदद करेगा।
नवीनतम COVID-19 हॉटस्पॉट (शहर या स्थानीय) पर अद्यतित रहें ऐसे क्षेत्र जहां COVID-19 व्यापक रूप से फैल रहा है), स्थानों की यात्रा - विशेषकर यदि आप अधिक उम्र के व्यक्ति हैं या मधुमेह, हृदय या फेफड़ों की बीमारी है, हो सके तो टाल दें।
यदि आप अस्वस्थ महसूस करने लगते हैं, हल्के लक्षणों जैसे कि सिरदर्द, निम्न श्रेणी का बुखार (37.3 C) या ऊपर) और हल्की बहती नाक, जब तक आप ठीक नहीं हो जाते। अगर यह होता है तब घर पर रहकर आत्म-अलगाव करें| यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सकीय सलाह करें।

मुझे COVID-19 को पकड़ने की कितनी संभावना है?
जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां हैं - और अधिक विशेष रूप से जहाँ COVID-19 का प्रकोप है। हालांकि, अब दुनिया भर के शहर और क्षेत्रोमे COVID-19 बीमारी फैल रही है। 

क्या मुझे COVID-19 की चिंता करनी चाहिए?
COVID-19 संक्रमण के कारण बीमारी आम तौर पर हल्के होती है, खासकर बच्चों और युवा वयस्कों के लिए। हालांकि, यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है:
हर 5 में से 1 व्यक्ति जो इसे पकड़ता है, उसे अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है। covid ​​-19 के बारे में लोगों की चिंता करना काफी सामान्य है|

क्या एंटीबायोटिक्स COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने में कारगर हैं?
नहीं। एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं, वे केवल जीवाणु संक्रमण में काम करते हैं। COVID-19 एक वायरस के कारण होता है, इसलिए एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं। एंटीबायोटिक्स COVID -19 का उपचार/रोकथाम के साधन के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

क्या COVID-19 के लिए कोई वैक्सीन दवा या उपचार है
अभी नहीं। आज तक, कोई टीका नहीं है और COVID-2019 का इलाज करने या रोकने के लिए के लिए कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है।

क्या COVID-19 SARS के समान है?
2003 में गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) का प्रकोप हुआ था| covid-19 और SARS आनुवांशिक रूप से एक-दूसरे से संबंधित हैं, लेकिन वे जो रोग हैं, वे बिल्कुल भिन्न हैं। SARS COVID-19 की तुलना में अधिक घातक लेकिन बहुत कम संक्रामक था।

क्या मुझे अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए?
केवल एक मास्क पहनें। डिस्पोजेबल फेस मास्क का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। यदि आप बीमार नहीं हैं याकिसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल करना जो बीमार है तो आप एक मुखौटा बर्बाद कर रहे हैं। दुनिया भर में मास्क की कमी है, इसलिए हम लोगों से मास्क का उपयोग समझदारी से करने का आग्रह करते हैं।

COVID-19 के लिए ऊष्मायन अवधि कब तक है?
"ऊष्मायन अवधि" का अर्थ है वायरस को पकड़ने के और बीमारी के बीच का समय| COVID-19 के लिए ऊष्मायन अवधि सबसे अधिक 1-14 दिन है| आमतौर पर पांच दिनों के आसपास। इन अनुमानों को और अपडेट किया जाएगा।

क्या मनुष्य किसी जानवर से COVID -19 से संक्रमित हो सकते हैं?
कोरोना वायरस का एक बड़ा परिवार है जो आम जानवरों है । कभी-कभी, लोग इन वायरस से संक्रमित हो जाते हैं उदाहरण के लिए के लिये, SARS-CoV केवेट बिल्लियों और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंट के साथ जुड़ा हुआ है। अपने आप को बचाने के लिए, जीवित जानवरों के बाजारों में जाने से बचें जानवरों के संपर्क में जानवरों और सतहों के साथ सीधा संपर्क।हर समय अच्छे खाद्य, सुरक्षा अभ्यास सुनिश्चित करें। कच्चे मांस, दूध को संभालें या बिना पके हुए खाद्य पदार्थों के प्रदूषण से बचने के लिए जानवरों के अंगों और कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचें।

क्या मैं अपने पालतू जानवर से COVID -19 पकड़ सकता हूं?
जबकि हाँगकोंग में एक कुत्ते के संक्रमित होने का एक उदाहरण सामने आया है, आज तक, कोई सबूत नहीं है कि कुत्ता, बिल्ली या कोई पालतू जानवर से COVID-19 संचारित हो सकता है| COVID-19 मुख्य रूप से बूंदों के माध्यम से फैलता है, एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने पर उत्पन्न होता है।

सतहों पर वायरस कितने समय तक जीवित रहता है?
यह निश्चित नहीं है कि covid ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस सतहों पर कब तक जीवित रहता है| लेकिन यह अन्य कोरोना वायरस की तरह व्यवहार करता है। सुझाव है कि कोरोना वायरस (पर प्रारंभिक जानकारी सहित) (COVID-19 वायरस) सतहों पर कुछ घंटों या कई दिन ऊपर तक बना रह सकता है । यह अलग-अलग स्थितियों, उदाहरण के प्रकार सतह, तापमान या वातावरण की आर्द्रता के तहत भिन्न हो सकता है।
यदि आपको लगता है कि सतह संक्रमित हो सकती है, तो वायरस को मारने के लिए इसे साधारण कीटाणुनाशक से साफ करें और अपने आप को और दूसरों को बचाने के लिए अपने हाथ साफ करें|

क्या किसी ऐसे क्षेत्र से पैकेज प्राप्त करना सुरक्षित है जहां COVID-19 है?
हाँ। एक संक्रमित व्यक्ति के वाणिज्यिक माल दूषित होने की संभावना कम है|

क्या ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं करना चाहिए?
हानिकारक हो सकता है:
धूम्रपान
एंटीबायोटिक्स लेना
किसी भी मामले में, यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है और अधिक विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए जल्दी से चिकित्सा देखभाल की तलाश करें

गंभीर संक्रमण और अपने हाल के यात्रा इतिहास को आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से साझा करना सुनिश्चित करें

CORONA aka COVID - 19 quiz

No comments:

Post a Comment